नई दिल्ली :- ग्रीन लाइन (बहादुरगढ़-इंद्रलोक-कीति नगर) पर पंजाबी बाग में दिल्ली मेट्रो के पहले हाल्ट इंटरचेंज स्टेशन का ढांचा तैयार हो गया है, इसलिए यह हाल्ट इंटरचेंज स्टेशन काफी हद तक बनकर तैयार हो चुका है। अब सिर्फ फिनिशिंग का काम बाकी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार इस माह के अंत तक ही इसका काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है, लेकिन थोड़ा समय लग सकता है। उम्मीद है कि अगले करीब दो माह में यह इंटरचेंज स्टेशन पूरी तरह तैयार हो जाएगा। यह पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) के पंजाबी बाग पश्चिम मेट्रो स्टेशन के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा, इसलिए इस इंटरचेंज स्टेशन पर पिंक व ग्रीन लाइन के यात्री अपनी जरूरत के अनुसार मेट्रो बदल सकेंगे।

बता दें कि इस स्टेशन से सिर्फ मेट्रो बदलने की सुविधा होगी। इस स्टेशन पर यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा। मौजूदा समय में ग्रीन लाइन लाइन के पंजाबी बाग व पिंक लाइन के पंजाबी बाग पश्चिम मेट्रो स्टेशन के बीच इंटरचेंज की सुविधा नहीं है, क्योंकि दोनों स्टेशन एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर हैं। इस वजह से बहादुरगढ़ व मुंडका की तरफ से आजादपुर, मजलिस पार्क, सरोजनी नगर, साउथ एक्सटेंशन, लाजपत नगर, निजामुद्दीन इत्यादि जगहों पर जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके मद्देनजर डीएमआरसी ने पिछले साल जून में ग्रीन लाइन पर पंजाबी बाग चौराहे के पास हाल्ट इंटरचेंज स्टेशन बनाने का काम शुरू किया।

दअसल, यह स्टेशन पिछले साल सितंबर में ही बनकर तैयार होना था लेकिन कोरोना के कारण इसके निर्माण में देरी हुई लेकिन अब ग्रीन लाइन के कारिडोर पर हाल्ट इंटरचेंज स्टेशन का ढांचा तैयार हो गया। इसके प्लेटफार्म की लंबाई 155 मीटर होगी। यह स्टेशन स्टील से तैयार किया गया है। इस स्टेशन पर दो लिफ्ट की सुविधा होगी। एक लिफ्ट में 26 यात्री सवार हो सकेंगे। इस इंटरचेंज हाल्ट स्टेशन का नाम पंजाबी बाग पश्चिम होगा। इसे पिंक लाइन के पंजाबी बाग पश्चिम स्टेशन से जोड़ने के लिए 230 मीटर लंबा फुटओवर ब्रिज भी काफी हद तक तैयार हो गया है।

इसके शुरू होने पर हाल्ट इंटरचेंज स्टेशन पर उतरने के बाद यात्री इस फुटओवर ब्रिज के जरिये आसानी से मेट्रो बदल सकेंगे। इससे बहादुरगढ़, मुंडका, पीरागढ़ी इत्यादि इलाकों से निजामुद्दीन व आनंद विहार रेलवे स्टेशन जाना आसान हो जाएगा।डीएमआरसी का कहना है कि पंजाबी बाग चौराहे के पास सड़क पर वाहनों का भारी दबाव होता है। वहां फ्लाइओवर भी है। इस वजह से वहां सामान्य मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी। इसलिए इंटरचेंज हाल्ट स्टेशन पर टोकन बिक्री व आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट की सुविधा नहीं होगी। इस वजह से यात्रियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल यात्री सिर्फ मेट्रो बदलने के लिए करेंगे।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.