नई दिल्ली: दिसंबर, 2021 में लान्च हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवासीय योजना 2021 के आवदेन की अंतिम तारीख को हाल में ही 7 फ़रवरी से बढ़ा  10 मार्च तक कर दिया गया है। इसका मुख्य कारण कम आवेदन होना बताया जा रहा है, क्योंकि लान्च होने के डेढ़ महीने के बाद भी 18335 फ्लैट के लिए लगभग 16,000  आवेदन ही प्राप्त हुए  हैं। इसके बावजूद भी  दिल्ली विकास प्राधिकरण पूरे समर्पण भाव से अपने काम में लगी हुई है। आपको बता दें की दिल्ली में झुग्गी वासियों के लिए डीडीए की ओर से 10,000 फ्लैट बनाने की योजना पर काम हो रहा है। इस योजना के तहत ‘जहां झुग्गी वहां मकान‘ के लिए दिल्ली में कुल 6 स्थानों पर 10 क्लस्टरों का चुनाव  किया गया है, जहाँ पर डीडीए 10337 फ्लैटों का निर्माण करेगा। डीडीए अधिकारियों की मानें तो आने वाले दिनोें में इस पर तेजी से काम किया जायेगा।

इन 6 स्थानों का किया गया है चयन

  1. वसंत कुंज स्थित झुग्गी झोपड़ी
  2. रोहिणी का सेक्टर-18
  3. रोहिणी का सेक्टर 19
  4. कीर्ति नगर
  5. दिलशाद गार्डन
  6. शालीमार बाग

आपको बता दे की कि जो लोग 20 हजार झुग्गी झोपड़ी के घरों में रहते हैं, वे सार्वजनिक निजी साझेदारी मॉडल के तहत फ्लैट मिलेंगे । इसके लिए, केंद्र सरकार ने 2022 तक दिल्ली को आवास प्रदान करने के लिए मिशन को पूरा करने के काम को तेज कर दिया है।दिल्ली में केंद्र सरकार की भूमि में 650 से अधिक झोपड़ियां हैं, जिनमें डीडीए और रेलवे की जमीन भी शामिल है। इसके बाद संख्या बढ़ जाती है। हैरानी की बात यह है कि दिल्ली में 300 से जयादा झुग्गियां डीडीए की जमीन पर हैं।

तरुण कपूर जो डीडीए के उपाध्यक्ष है वो  पहले ही बता चुके है की आने वाले अगले कुछ ही महीनों पर इसपर काम तेज होंगे , हालांकि 6 कालोनियों पर काम शुरू हो गया है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद एक झुग्गी में सलाहकार ने डीपीआर बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। बाकी जगहों पर डीपीआर बनाने का काम जल्द शुरू होगा। आधुनिक तकनीक से फ्लैटों का काम होगा, ऐसे में इस साल के अंत तक ये फ्लैट लोगों को मिल भी सकते हैं। आवंटव प्रक्रिया भी इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है, जिसमें अभी 10 महीने से भी अधिक समय बचा है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

One thought on “दिल्ली में इन जगहों पर बन रहे 10000 फ्लैट, ऐसे कर सकते है ये सभी लोग आवेदन, कीमत आठ लाख रूपये से शुरू”

Leave a Reply

Your email address will not be published.