आजादी के अमृत के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में पुलिस और आम जनता के बीच की दूरी लगातार कम होती जा रही है। बाहरी जिले में जहां स्कूली बच्चे थाने के कार्य से परिचित हैं, वहीं द्वारका जिले में साइकिल रैली संगठन के साथ-साथ “कैप्टन आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इससे लोगों का पुलिस पर पहले से कहीं अधिक भरोसा हुआ है। पुलिस का यह प्रयास भी है कि पुलिस को उनकी जिम्मेदारियों को निभाते हुए समर्थन दिया जाए, जिससे क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने में मदद मिल सके।

स्कूली बच्चों ने सीखी कार्यप्रणाली :

मुंडका थाने के सावरेदय कन्या विद्यालय व टिकरी हाई स्कूल के बच्चों को पुलिस के काम की जानकारी देने के लिए संपर्क किया गया. इस दौरान बच्चे पूरे थाना परिसर में घूम रहे थे. एसएचओ गुलशन नागपाल बच्चों के साथ थे और उन्होंने विस्तृत जानकारी दी। गुलशन नागपाल ने बच्चों को ऑनलाइन प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए और उन्हें दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर प्राथमिकी दर्ज करना सिखाया। बच्चों से कहा गया कि अगर कोई आपके घर में घुसता है तो आप उसकी ऑनलाइन एफआईआर भी दर्ज करा सकते हैं।

साइबर क्राइम से बचने के टिप्स:-

उन्हें बताया गया कि फोन पर अपने बैंक विवरण के साथ ओटीपी किसी के साथ साझा न करें। इसके अलावा, कृपया अपनी व्यक्तिगत जानकारी दूसरों के साथ साझा न करें। इससे आप साइबर क्राइम का शिकार होने से बचेंगे। इसके अलावा बैडमिंटन कोर्ट, थाना परिसर में बना ओपन जिम और बच्चों को फूलों के पौधे भी दिखाए गए और उन्हें पर्यावरण संरक्षण का आभास हुआ. एसएचओ गुलशन नागपाल ने कहा कि बच्चे वाद्य यंत्र भी लाए थे। कार्यक्रम के अंत में बच्चों ने लागिनी का परिचय कराया। उन्होंने कहा कि जब बच्चों को होश आता है तो पूरा परिवार होश में आ जाता है.

द्वारका में साइकिल रैली का आयोजन :

द्वारका में साइकिल रैली का आयोजन। महिलाओं और बच्चों सहित 300 लोगों ने भाग लिया। इसकी शुरुआत एक अतिरिक्त उप मुख्य कैबिनेट सचिव पुलिस विक्रम सिंह ने की थी। हमने साइकिल रैली में विजेता को बधाई दी। रैली द्वारका जिला पुलिस मुख्यालय से शुरू हुई और वेगास मॉल होते हुए पुलिस मुख्यालय पर समाप्त हुई। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि रैली का आयोजन जागरूकता बढ़ाने के लिए किया गया था। रैली के बाद लोगों को विभिन्न कानूनों की जानकारी दी ।

मिशन विस्तार-कप्तान आपके द्वार शुरू किया गया :

द्वारका जिला पुलिस द्वारा “मिशन विस्तार-कप्तान आपके द्वार” कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस दौरान उप जिला पुलिस आयुक्त शंकर चौधरी मौजूद रहे. लोग सुरक्षा को लेकर शिकायत कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि इसने क्षेत्र में सुरक्षा मुद्दों पर जानकारी प्रदान की और इसे ठीक किया जा सकता है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.