दिल्ली: लगभग ₹ 27.14 करोड़ की लगत के साथ उत्तर दिल्ली नगर निगम ने एक योजना बनाई है जिसके तहत करोल बाग इलाके के अजमल खान पार्क में वेस्ट-टू-आर्ट सुविधा स्थापित की जाएगी और ये पार्क लगभग नौ एकड़ में फैली होगी।

नगर आयुक्त संजय गोयल ने 14 जनवरी, 2022 को एक पत्र के माध्यम से महत्वाकांक्षी परियोजना के परियोजना विवरण को स्थायी समिति को आगे के लिए अवगत कराया है।

पार्क में कई प्रमुख आकर्षणों  जिसमे

  1.  गीज़ा में द ग्रेट स्फिंक्स की प्रतिकृतियां
  2.  चीन की महान दीवार
  3.  जापान से कामाकुरा का महान बुद्ध
  4.  सिडनी ओपेरा हाउस
  5.  कोपेनहेगन (डेनमार्क)
  6.  सागर से द लिटिल मरमेड 
  7. बार्सिलोना (स्पेन) में फैमिलिया,
  8. बर्लिन से ब्रैंडेनबर्ग गेट,
  9. स्टोनहेंज (विल्टशायर, इंग्लैंड),
  10. रोम से पोम्पेई,
  11. द लौवर (पेरिस),
  12. चिली के पोलिनेशियन ट्राएंगल में ईस्टर द्वीप
  13. रोम में ट्रेवी फाउंटेन   

ये सब शामिल हैं।

अधिकारी ने यह भी कहा कि “3डी प्रतिकृतियों की सूची में गुजरात की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिकृति शामिल है, जो दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है और अपने आप में दुनिया का एक अजूबा है।

अन्य संरचनाओं में अंगकोर वाट, द फॉरबिडन सिटी, हागिया सोफिया और माउंट रशमोर शामिल हैं।

थीम पार्क पर्यटकों के आगमन को भी बढ़ाएगा और आसपास के क्षेत्रों में व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देगा। परियोजना को निर्माण-वित्त-संचालन और हस्तांतरण के आधार पर निष्पादित करने का प्रस्ताव है, जिसमें एक निजी खिलाड़ी को इसे 20 वर्षों तक चलाने की अनुमति दी जाएगी। सलाहकार ने परियोजना रिपोर्ट जमा कर दी है, और इस मामले को अगली स्थायी समिति में उठाए जाने की संभावना है, ”अधिकारी ने कहा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.