नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल की  दिल्ली सरकार मुफ्त पेयजल व्यवस्था कर रही है और साथ ही साथ सीवरेज प्रबंधन की व्यवस्था को भी ठीक कर रही है और सभी अनधिकृत कालोनियों में सीवर लाइन लगाने का भी काम कर रही है  और इसके साथ कालोनियों में निशुल्क सीवर कनेक्शन भी लगवाई जा रही है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल  ने दिल्ली के लिए मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना की भी शुरआत की है, इसके लिए कच्ची कालोनियों में रहने वाले लोग बस एक फ़ोन कॉल पर सीवर का कनेक्शन के लिए आसनी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मुख्यमंत्री का यह योजना सीवरेज प्रबंधन योजना यमुना को साफ करने में काफी मददगार साबित होगा । अरविंद केजरीवाल के सरकार आने से पहले सीवर कनेक्शन लेना बहुत महंगा था। सीवर कनेक्शन लेने के लिए लोगों को अलग अलग टैक्स देना पड़ता है जैसे की विकाश और रोड कटिंग शुल्क देना पड़ता था लेकिन अभी दिल्ली सरकार ने इसे निशुल्क कर दिया है। जिससे की  लाखों उपभोक्ता इसका लाभ उठा पा रहे है ! साल 2014 तक दिल्ली के करीब 300 के आस पास सीवर लाइन थी। जिसके वजह से ज्यादातर कालोनियां में  सीवर लाइन का प्रबंध ही नहीं था !

 

दिल्ली सरकार ने साल  2015 के बाद 700 से जायदा अनधिकृत कालोनियों में सीवर लाइन लगवाई और अब यहाँ  इन कालोनियों में रहने वाले लोग निशुल्क सीवर सेवा का लाभ पा रहे हैं । इसके अलावा सीवरेज के बेहतर प्रबंधन से  यमुना नदी की सफाई के मकसद से दिल्ली सरकार ने इंटरसेप्टर सीवर लाइन का काम भी पूरा कराया।

इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने आर्थिक मदद की सहायता रोक दी तो दिल्ली सरकार  ने यमुना नदी साफ़ रहे  इसके लिए अपने खर्च पर इंटरसेप्टर सीवर लाइन की योजना को पूरा किया ताकि यमुना साफ हो सके। नजफगढ़, सप्लीमेंट्री व शाहदरा नाल में कचरा गिराने वाले 108 नालों के सीवर युक्त पानी को ट्रैप करने के लिए 59 किलोमीटर की इंटरसेप्टर सीवर लाइन बनाई गई है। इसके जरिये 238 एमजीडी सीवरे को सीवरेज शोधन संयंत्र (एसटीपी) में ले जाकर शोधित करने का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा कोरोनेशन पिलर, ओखला व कोंडली में एसटीपी का निर्माण हो रहा है। दिसंबर तक ये परियोजनाएं पूरी होने पर सीवरेज प्रबंधन बेहतर हो जाएगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.