Warning: Trying to access array offset on value of type bool in /home/express1/public_html/wp-content/plugins/og/includes/iworks/class-iworks-opengraph.php on line 331

नई दिल्ली:  घूमना किसे पसंद नहीं होता है , हम अपने शहर और गाँव के आस पास तो अक्सर घूमने चले ही जाते हैं। जिनके पास थोड़ा पैसा है वो खर्च करके लोग गोवा या अन्न टूरिस्ट प्लेस भी जाया करते हैं। लेकिन हाँ,  सभी के मन में एक सपना तो जरूर होता है की विदेश यात्रा की जाये और वर्ल्ड टूर पर निकला जाये। अगर आपका भी सपना कुछ ऐसा ही है तो आपका यह सपना बहुत जल्द पूरा हो सकता है।

बोलचाल में कभी कभी लोग ऐसे ही बोल दिया करते हैं की लंदन घूमने जाना है। लेकिन क्या पता की कब यह बात सच ही साबित हो जाये। मिली जानकारी के अनुसार भारत-म्यांमार बॉर्डर पर यात्रा करना सामान्य होने के साथ ही  दिल्ली से लंदन के लिए बस (Delhi To London Bus Service) सर्विस शुरू की जा सकती है। गौरतलब है की इसी साल सितंबर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस लग्जरी बसें दिल्ली से लंदन के लिए रवाना भी हो सकती है।

70 दिनों में में कराएगी 18 देशों की यात्रा 

आपको बता दें की इस यात्रा का रुट तय हो जाने के बाद एडवेंचर्स ओवरलैंड की तरफ से ‘बस टू लंदन’ (Bus To London) की पहल के तहत इस बस मे यात्रा करने के इच्छुक लोग 70 दिनों में लगभग 20 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर 18 देशों की यात्रा (18 Countries Trip) का आनंद उठा पाएंगे।

जाहिर सी बात है की आप सोच रहे होंगे की इस ट्रिप में खर्च कितना आएगा। तो आपकी जानकरी के लिए यह बता दें की  इसके लिए आपको 20 हजार डॉलर (20000 Dollars) मतलब करीब लगभग 15 लाख रुपए का पैकेज लेना होगा। इस पैकेज में आपकी टिकट, वीजा और अलग-अलग देशों में रुकने और अन्न सर्विस की परमिट शामिल होंगी।

गौरतलब है की  46 साल बाद यह दूसरा मौका होगा, जब लोगों को दिल्ली से लंदन के लिए बस सर्विस का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। सूत्रों के अनुसार  एक ब्रिटिश कंपनी ने 1957 में दिल्ली लंदन-कोलकाता के बीच बस सेवा की शुरुआत की थी। बस सेवा चल रही थी, फिर कुछ वर्ष बाद बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी और सेवा बंद हो गया। फिर एक ब्रिटिश यात्री ने डबल डेकर बस बनाकर, दोबारा सिडनी-भारत-लंदन के बीच बस सेवा चलाई थी। ये बस सेवा 1976 तक चलती रही। उस वक्त ईरान के बिगड़ते हालात और भारत-पाकिस्तान के बीच के तनाव की स्थिति के मद्देनज़र बस सेवा को बंद करना पढ़ गया था।

इस रस्ते यात्री पहुचंगे लंदन

आपको बता दें की इस यात्रा में  इंग्लिश चैनल को पार करने के लिए क्रूज की सहायता ली जाएगी। सबसे पहले दिल्ली से वाया कोलकाता बस म्यांमार पहुंचेगी। इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लतविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस के बाद लंदन पहुँच जाएगी और यही इसकी मंजिल होगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार पुरानी बस के तरह ही  नई बस में भी 20 सीटें होंगी और हर यात्री के लिए अलग से केबिन की सुविधा दी जाएगी, ताकि कीमती सामान सुरक्षित रखा जा सके। इसमें खाने-पीने से लेकर सोने तक की सभी सुविधाएं होंगी। इस यात्रा के दौरान फ्रांस और लंदन के बीच फेरी सेवा के जरिये बस को फ्रांस के कैले से ब्रिटैन के डोवर तक आया जायेगा। इसके बाद बस में सवार यात्री लंदन पहुंचाए जायेंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.