नई दिल्ली:  अब दिल्ली मेट्रो में सफर करना पहले से कही ज्यादा आसान हो जाएगा क्योंकि अब टोकन लेने या स्मार्टकार्ड रिचार्ज कराने के लिए आपको लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हाँ, अब मेट्रो में सफर के लिए किराये का भुगतान यात्री सीधे अपने बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर पाएंगे। यात्रियों को ये सुविधा मुहैया करवाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा सभी स्टेशनो पर लेटेस्ट ऑटोमेटिक फेयर मशीनें लगाई जा रही हैं।

अब मेट्रो यात्री  स्मार्ट कार्ड के अलावा, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी), क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग मोबाइल फोन और पेपर क्यूआर टिकट के माध्यम से मेट्रो किराये का भुगतान आसानी से कर पाएंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने अब चौथे चरण के दौरान 44 स्टेशनों पर स्वचालित किराया संग्रह (AFC) सिस्टम इंस्टॉल करना शुरू भी कर दिया है। नए लगाने के अलावा मौजूदा स्टेशन पर लगे एएफसी गेटों को भी अपडेट किया जाएगा।

रुपे पोर्टल से सभी बैंक कार्ड होंगे स्वीकार्य

आपको बता दें की वर्तमान में, कोच्चि और नागपुर जैसे कुछ महानगरों में यह सुविधा उपलब्ध है लेकिन वहां पर केवल विशेष बैंकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड ही स्वीकार किये जाते  हैं। लेकिन डीएमआरसी की प्रणाली रुपे पोर्टल के माध्यम से सभी बैंकों से लेनदेन स्वीकार करने में सक्षम होगी। नई प्रणाली मेट्रो नेटवर्क में अधिक ‘किराया क्षेत्र’ बनाने में भी मदद करेगी। यह यात्रा की दूरी के आधार पर स्मार्ट कार्ड से काटे जाने वाले किराए का निर्धारण करने में मदद करती है।

यात्री दे सकेंगे इन तरीको से किराया 

  • स्मार्ट कार्ड
  • नेशनल कॉमन मॉबिलिटी कार्ड
  • मोबाइल आधारित एनएफसी (Near Field Communication Ticketing)
  • मोबाइल QR कोड आधारित टिकट
  • पेपर QR टिकट

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.