केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली और मुंबई के बीच बन रहे नए हरित राजमार्ग से लॉजिस्टिक्स की लागत कम होगी। इससे ट्रक ट्रिप कम होंगे। इससे ट्रक यात्रा के समय में काफी कमी आएगी। नितिन गडकरी बिजनेस टुडे ब्रेनस्टॉर्म बजट 2022 कार्यक्रम में बोल रहे थे। नितिन गडकरी ने कहा कि ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से सरकार का लक्ष्य रसद लागत को कम करना है। उदाहरण के लिए, वर्तमान में मुंबई-दिल्ली की यात्रा में एक ट्रक के लिए 48 घंटे से 54 घंटे लगते हैं। एक साल में नया कॉरिडोर बनने के बाद यह समय घटकर 18-20 घंटे हो जाएगा।

54 घंटे 20 घंटे रहेंगे:

नितिन गडकरी ने कहा कि ग्रीन कॉरिडोर के जरिए सरकार का लक्ष्य लॉजिस्टिक्स की लागत कम करना है. उदाहरण के लिए, वर्तमान में मुंबई और दिल्ली के बीच की यात्रा में एक ट्रक के लिए 48 घंटे से 54 घंटे लगते हैं। एक साल में नया कॉरिडोर बनने के बाद यह समय घटकर 18-20 घंटे हो जाएगा। इससे लागत कम आएगी।

टोल के मुद्दे पर गडकरी ने कही ये बात:

नितिन गडकरी ने सड़कों पर टोल के सवाल का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि लोगों को यह समझने की जरूरत है कि सरकारी खर्च से यह सब काम नहीं हो सकता। उदाहरण के जरिए बताते हुए गडकरी ने कहा कि मुंबई से पुणे जाने में 8-9 घंटे लगते थे। हाईवे बनाने में सिर्फ 2 घंटे लगते हैं। इस तरह आपका ईंधन और समय बचता है।

इस बजट में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को 1.99 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह पिछले बजट से 68 फीसदी ज्यादा है। बजट में 2022-23 में राष्ट्रीय सड़क नेटवर्क को 25,000 किलोमीटर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया था।

टोल के मुद्दे पर गडकरी ने कही ये बात:

नितिन गडकरी ने सड़कों पर टोल के सवाल का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि लोगों को यह समझने की जरूरत है कि सरकारी खर्च से यह सब काम नहीं हो सकता। उदाहरण के जरिए बताते हुए गडकरी ने कहा कि मुंबई से पुणे जाने में 8-9 घंटे लगते थे। हाईवे बनाने में सिर्फ 2 घंटे लगते हैं। इस तरह आपका ईंधन और समय बचता है।

इस बजट में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को 1.99 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह पिछले बजट से 68 फीसदी ज्यादा है। बजट में 2022-23 में राष्ट्रीय सड़क नेटवर्क को 25,000 किलोमीटर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया था।

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  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

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