अब लखनऊ के शहीद पथ से रायबरेली तक के हाईवे को दोनों ओर से अवैध कब्जा हटवाऩे का अभियान चलाया जायेगा और यह अभियान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के द्वारा चलाया जायेगा। हाईवे को दोनों ओर 36 मीटर और 40 मीटर तक के दायरे में आने वाले हर कब्जे को हटवाया जाएगा। क्योंकि कहीं-कहीं पर हाईवे को दोनों ओर मानक 40 मीटर तक हैं।

अभी बुधवार को एनएचआइ ने स्थानीय पुलिस की मदद से शहीद पथ से एसजीपीजीआइ तक अभियान चलाकर सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण गिरवा था। सड़क के किनारे बनी दुकानों के स्वामियों ने मुख्य मार्ग तक अतिक्रमण कर रखा था। एनएचएआइ द्वारा अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों व भवन स्वामियों को पहले नोटिस दी थी और सामान हटाने के निर्देश दिए थे, इसके बाद भी एक दो लोगों को छोड़कर किसी ने स्वयं अतिक्रमण नहीं हटाया। बुधवार को अभियान चलाकर एनएचएआइ ने बुलडोजर की मदद से अतिक्रमण गिरा दिए।

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने बताया कि शहीद पथ से रायबरेली तक यह अभियान चलेगा। चुनाव बाद इस अभियान को और गति दी जाएगी, क्योंकि उस वक्त पुलिस बल मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि शहीद पथ से एसजीपीजीआइ के बीच उतरेठिया में हाइ वे पर अतिक्रमण हावी था। इसी क्रम में बुधवार को अभियान चलाना पड़ा। कार्रवाई के दौरान कुछ लोगों ने विरोध किया, लेकिन पुलिस के बल के आगे किसी की नहीं चली। गिरी के मुताबिक शहरी क्षेत्र में हाइ वे की सड़के डिवाइडर से तेरह तेरह मीटर अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। कही यह मानक 36 मीटर का है तो कही चालीस मीटर का है।

आबादी के हिसाब से यह घटता व बढ़ता है। वहीं उतरेठिया में संजीवनी मेडिकल स्टोर के संचालक ने बताया कि एनएचएआइ के कर्मचारियों की अनदेखी के चलते मेरे दुकान की लोहे की सीढ़ी को तोड़ दी गई है। आरोप लगाया कि हाइ वे से सीढ़िया नाले से तीन मीटर बाहर थी। विरोध जताया तो टीम व पुलिस ने अभद्रता शुरू कर दी।

वहीं व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष ललित सक्सेना ने कहा कि सड़क के दोनों और नाले से तीन मीटर के अंदर जो अतिक्रमण आ रहा था, उसे ही तोड़ा जाना था।, लेकिसा ऐसा नहीं हुआ। प्रकाश इलेक्ट्रिकल के सूरज ने बताया कि नाले से तीन मीटर बाहर मेरा टीन शेड लगा था, उसे भी नहीं बख्शा। वहीं एनएचएआइ के अफसरों ने बताया कि जो कार्रवाई की गई हैं वह नियमानुसार की गई है, कार्रवाई करते वक्त छोटा व बड़ा नहीं देखा गया है, एक तरफ से कार्रवाई की गई है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.