रांची के लाल शुभम राज को आज  कैंपस प्लेसमेंट के जरिये दुनिया की No 1  कंपनी ‘Amazon‘ में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी हासिल हुई  है. मंगलवार को दोपहर 12:30 बजे तक एचअार के राउंड इंटरव्यू के बाद शुभम को अमेजन की ओर से ज्वाइनिंग लेटर दे दिया गया. इसमें उन्हें 1.3 लाख यूरो (1.15 करोड़ रुपये) का ऑफर मिला है. अमेजन ने उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी कर सितंबर 2022 तक बर्लिन स्थित कार्यालय में योगदान देने को कहा है. वर्तमान में शुभम ट्रीपल आइटी अगरतला में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग फाइनल इयर के छात्र हैं. मई 2022 में पासआउट होंगे.

उन्होंने बताया कि कॉलेज कैंपस प्लेसमेंट के जरिये अपस्टॉक्स (स्टॉक एक्सचेंज कंपनी) में नौकरी मिली. घर पर रहकर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. इस दौरान यूरोपियन कंपनियों के लिए लगातार प्रयासरत थे. अक्तूबर माह में अमेजन के लिए आवेदन भेजा था. इसके बाद टेस्ट में सफलता हासिल की और 15 दिसंबर को प्रथम चरण के इंटरव्यू में अपनी जगह बनायी. इसमें भी सफल होने के बाद एचआर राउंड के लिए चुने गये. शुभम के पिता केंद्र सरकार में ऑडिटर पद पर कार्यरत हैं.

गूगल समर ऑफ कोड के जरिये मिली थी पहचान :

शुभम ने बताया कि उन्हें स्कूल के समय से ही कंप्यूटर साइंस विषय में गहरी रुचि थी. जेवीएम श्यामली में 12वीं की पढ़ने के दौरान एचटीएमएल, सी प्लस प्लस को सीख कोडिंग करना शुरू किया. 2018 में 12वीं की परीक्षा में 86 फीसदी अंक मिले थे. जबकि, कंप्यूटर साइंस विषय में सर्वाधिक 98 अंक थे. इसके बाद इंजीनियरिंग कॉलेज के सीएस ब्रांच से जुड़कर लगातार कोडिंग में खुद को पारंगत किया.

तृतीय वर्ष की पढ़ाई के दौरान (मई 2021) में उन्हें गूगल समर ऑफ कोड (जीएसओसी) से जुड़ने का अवसर मिला. जीएसओसी में तीन महीने तक काम करने की वजह से फाइनल इयर के कैंपस प्लेसमेंट में बेहतर अवसर मिलने लगे. शुभम कहते हैं कि जीएसओसी में काम करने के अनुभव को देखकर ही अमेजन नेे टेस्ट के लिए रिज्यूम को चयनित किया था. शुभम ने अपनी सफलता का श्रेय मां रीना सिंह और पिता मदन सिंह को दिया है.

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.