नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। जी हाँ, आपको बता दें की  स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने साइबर ठगों के एक ऐसे गिरोह का पर्दाफश किया है, जो ओमीक्रोन बूस्टर डोज के नाम पर एक संदेश भेजकर पीड़ितों के वॉट्सऐप अकाउंट को हैक कर लेता था। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। इसकी जानकारी सोमवार को  एक आला  अधिकारी ने दी।  पकडे गए आरोपितों की पहचान मनीष कुमार, रोहित सिंह और कौशलेंद्र सिंह तोमर के रूप में हुई है।

पुलिस उपायुक्त आईएफएसओ (स्पेशल सेल) के.पी.एस. मल्होत्रा ने यह  बताया कि आरोपी सरकारी अधिकारी होने का दिखावा करता था और इस तरह पीड़ित को कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए ओटीपी साझा करने का लालच देता था। इसकी  जानकारी देते हुए, मल्होत्रा ने कहा कि आईएफएसओ यूनिट, स्पेशल सेल में एक शिकायत प्राप्त हुई थी कि शिकायतकर्ता को एक कॉल आया जिसमें उन्हें सूचित किया गया कि कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक के बाद शिकायतकर्ता को बूस्टर खुराक लेनी है।
ऐसे फँसाते थे अपने जाल में
आपकी जानकारी के लिए यह बता दें की आरोपी ने पहले शिकायतकर्ता को कॉन्फ्रेंस पर इनकमिंग कॉल लेने के लिए कहा और फिर वॉट्सऐप अकाउंट चेंज कोड मिलने के बाद, उसका वॉट्सऐप अकाउंट हैक कर लिया गया और उसके दोस्तों और रिश्तेदारों को कई संदेश मिले। शिकायतकर्ता ने यह भी बताया की उसके भाई ने यूपीआई के जरिए जालसाजों के खाते में 50 हजार रुपये भी  जमा कराए है ।
इतने लोगों को लगा चुके है चपत
हालाँकि, जांच के दौरान यह भी पता चला कि इस नेटवर्क से संबंधित 20 और शिकायतें साइबर क्राइम पोर्टल पर दर्ज की गईं थी । इस शिकायत के आधार पर ही स्पेशल सेल पुलिस स्टेशन में कानून की उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। जांच के दौरान, तकनीकी, भौतिक और वित्तीय विश्लेषण किया गया और मुख्य कॉलर की पहचान मनीष कुमार के रूप में की गई। इसके अनुसार, आगरा, उत्तर प्रदेश में एक छापेमारी की गई और आरोपी को उसके दो सहयोगियों, रोहित सिंह और कौशलेंद्र सिंह तोमर के साथ गिरफ्तार किया गया। इनके पास से मोबाइल फोन और वारदात में इस्तेमाल किए गए उपकरण बरामद किए गए हैं। जांच के दौरान सरगना आरोपी मनीष ने खुलासा किया कि करीब एक साल पहले उसने यूट्यूब से वाट्सएप हैकिंग की तकनीक सीखी और फिर अलग-अलग बहाने से निर्दोष लोगों को ठगना शुरू कर दिया।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.