परिवहन विभाग ने दिल्ली वासियों को दिया बड़ा तौफा क्योंकि विभाग ने कई इलेक्ट्रॉनिक बसों को सड़क पर उतार दिया है जिसका परिचालन आज यानि की 17 जनवरी 2022 में सुरु कर दिया गया है।

क्या है इस बस के फायदे ?

इस बस का फ़ायदा दिल्ली वासिओं को इस तरह होगा कि इस बस का किराया दूसरी बसों के मुकाबले काफी कम दाम पर होगा।

कौन-कौनसी सुविधाएं होंगी इन बसों में ?

इन बसों में दिव्यांगों के लिए रैंप लगे हुए हैं जैसे विदेशों में सार्वजनिक परिवहन में लगे होते हैं.

इन बसों में जीपीएस और लाइव ट्रैकिंग जैसी कई सुविधाएं भी दी गई है जिससे लोग अपने मोबाइल के ऐप के द्वारा अपने नजदीक या दूर जा रहे बसों को देख सकते हैं. इस मोबाइल के ऐप में दिल्ली की सारी इलेक्ट्रिक बसों की लाइव लोकेशन दिखाई देंगी जिससे लोग अपने रूट पर केवल खड़े हो कर देख सकते हैं कि कितनी देर में आपके पास इलेक्ट्रिक बस आएगी.

और तो और इन बसों में महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए पिंक सीट लगाया जायेगा जिसमे पैनिक बटन लगाया गया है जिसको दबाते ही अगल-बगल के आपातकालीन सेवाओं को सूचना मिल जाएगी जिसमें पुलिस विभाग और फायर ब्रिगेड जैसे आपातकालीन सेवाएं शामिल हैं.

आज किस समय से शुरू होंगी ये बसें ?

इन इलेक्ट्रिक बसों को आज दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के परिवहन मंत्री श्री कैलाश गहलोत की उपस्थिति में डीटीसी इंद्रप्रस्थ डिपो से दोपहर 12:00 बजे से हरी झंडी दे दी जाएंगी.

अभी और भी आएँगी इलेक्ट्रिक बसें

जल्द ही दिल्ली की सड़कों पर लगभग 5000 अलग रूटों पर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस की सेवाएं चालू कर दी जाएगी जिसके लिए बसों का आर्डर दिया जा चूका हैं।

क्या है पूरे मार्ग का रूट ?

यह रुट कुल 27 किलोमीटर लम्बा होगा, ये रहेगा रुट :

  1. इंद्रप्रस्थ डिपो से होते हुए
  2. आईटीओ
  3. एजीसीआर
  4. तिलक मार्ग
  5. मंडी हाउस
  6. बाराखंभा रोड
  7. कनॉट प्लेस
  8. जनपद
  9. राजेश पायलट मार्ग
  10. पृथ्वीराज रोड
  11. अरबिंदो मार्ग
  12. सफदरगंज
  13. रिंग रोड
  14. साउथ एक्सटेंशन
  15. आश्रम
  16. जंगपुरा
  17. इंडिया गेट
  18. हाई कोर्ट होते हुए
  19. प्रगति मैदान तक जाएगी.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.