दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बहुत सारी पाबंदियां लगाई जा रही है। अब बेवजह बाहर निकलने वाले लोगों के लिए सावधानी की और भी ज्यादा जरूरत बढ़ गई है क्योंकि अब दिल्ली में अब कुल मिलाकर 466 प्रशासनिक टीम तैनात कर दी गयी है जो की  जगह-जगह पर जांच अभियान चला रही है।

हालाँकि, पूरे दिल्ली में अबतक  दिसंबर के मध्य तक केवल 150 टीम ही  जांच अभियान में शामिल थी लेकिन जब मामले लगातार बढ़ने लगे तब दिल्ली में इस टीम की संख्या को बढ़ाते हुए अब 466 कर दिया गया है।

Delhi: More than 1,000 fined for three days in a row for violating Covid norms | Latest News Delhi - Hindustan Times

आपकी जानकरी के लिए यह बता दें की दिल्ली की जाँच टीम में एक एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के साथ चार वॉलिंटियर होते हैं जो की जगह-जगह लोगों को मार्क्स नहीं पहने,  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने या इधर-उधर थूकते  हुए या बेवजह घूमते हुए देखने  पर जुर्माना लगाने का कार्य करते है।

गौरतलब है की दिल्ली जैसे शहर में केवल शनिवार के दिन 5210 लोगों का चालान किया गया और अभियान के तहत लोगों से करीब  1.2 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला गया। जिसमें मुख्य रूप से मास्क का प्रयोग नहीं करने और इधर उधर थूकने जैसे वायलेशन बताये गए।

हालाँकि ऐसा मन जा रहा है की, कोरोना की रफ़्तार को देखते हुए जल्द ही दिल्ली में इन जाँच टीमों की संख्या बढ़ाकर 500 से की जा सकती है ताकि लोगो में जागरूकता भी फैले और जो नियमो का पालन नहीं कर रहे उन्हें जुर्माना भी लगाया जा सके। आपको बता दें की दिल्ली में प्रदूषण के मद्देनजर भी इस टीम को वाहन चेकिंग अभियान इत्यादि में भी सहयोग करने के लिए तैनाती की जाएगी जिसमें मुख्य रुप से पुराने वाहनों को सड़क से हटाने का अभियान शामिल होगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.