विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली, भारत में प्रेम कोहली और सरोज कोहली के घर हुआ था। उनके पिता एक आपराधिक वकील थे जबकि उनकी माँ एक गृहिणी हैं। दिल्ली के उत्तम नगर में उनका पालन-पोषण हुआ और उन्होंने विशाल भारती पब्लिक स्कूल और सेवियर कॉन्वेंट में पढ़ाई की। कोहली के पिता एक महीने तक बिस्तर पर पड़े रहे और 18 दिसंबर 2006 को कार्डियक अरेस्ट से उनकी मृत्यु हो गई।

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का घर

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का घर मुंबई के ओंकार -1973 बिल्डिंग में बना हुआ है. फ्लैट 7,171 स्क्वेयर फीट में फैला हुआ है. हालांकि, इस घर की पहली चीज जो आपका ध्यान खींच सकती है वो है घर का एंट्री. विराट और अनुष्का दोनों ही पारंपरिक मान्यताओं का सम्मान करते हैं और घर के एंट्री पर एकदंत यानी की गणेश जी की मूर्ति रखी है. कहा जाता है कि इससे सभी बुरी बलाएं घर से दूर ही रहती हैं.

विराट कोहली क्रिकेट करियर

1998 में जब वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी बनाई गई, तो कोहली इसके पहले बैच का हिस्सा थे और उन्होंने राजकुमार शर्मा के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया।

See also  IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में ऋषभ पंत या संजू सैमसन किसे मिलेगा मौका?, कप्तान शिखर धवन इस खिलाड़ी को दे सकते हैं मौका

कोहली ने अक्टूबर 2002 में दिल्ली अंडर -15 टीम के साथ 2002-03 पोली उमरीगर ट्रॉफी में क्रिकेट की शुरुआत की और अगली ट्रॉफी के लिए टीम का नेतृत्व किया। बाद में उन्हें 2003-04 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए दिल्ली की अंडर-17 टीम में चुना गया, जहां वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

विराट कोहली जब 17 साल के थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया था। एक इंटरव्यू के दौरान जब विराट कोहली से इस घटना के बारे में पूछा गया, तो वो बेहद भावुक हो गए थे। विराट कोहली ने बताया कि उस दौरान वो दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली और कर्नाटक के बीच रणजी ट्रॉफी का मैच खेल रहे थे।

वो 40 रन बनाकर नबाद थे और उन्हें अगले दिन बल्लेबाजी करने के लिए जाना था। उस समय टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था और ऐसे में विराट कोहली पर ही पूरी टीम की नजरें टिकी हुई थी। विराट जब दिन का खेल खत्म कर अपने होटल के कमरे में पहुंचे तो उनके पास रात तीन बजे अचानक घर से कॉल आया।
See also  IND vs BAN 1st ODI : “ये वापस से शादी क्यों नहीं कर लेता ” केएल राहुल के ड्राप कैच की वजह टीम इंडिया ने झेली शर्मनाक हार, फैंस ने उड़ाई धज्जियां

विराट ने कहा कि घरवालों ने कहा कि ब्रेन स्टोक के चलते उनके पिता का निधन हो गया है। लिहाजा वह जल्द से जल्द घर आने की कोशिश करें। इस बात को सुनते ही विराट तुरंत घर आ गए। लेकिन अब उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती यही थी कि वह ऐसी स्थिति में अपने परिवार के साथ रहे या फिर टीम के लिए खेलने जाए।

विराट कोहली पत्नी और बेटी

2013 में, उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट करना शुरू किया। युगल ने जल्द ही विरुष्का उपनाम अर्जित किया। विराट और अनुष्का ने 11 दिसंबर 2017 को फ्लोरेंस, इटली में एक अंतरंग समारोह में शादी के बंधन में बंध गए। दंपति ने वामिका नाम की एक बेटी को जन्म दिया।

विराट और अनुष्का दोनों को ही प्रकृति से बहुत प्रेम है और इसलिए दोनों ने घर को नेचुरल लुक देने की कोशिश है. घर में सुकून के लिए पेस्टल रंगों और सजावट का इस्तेमाल किया गया है.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने घर में वामिका के लिए नर्सरी तैयार की है. इसमें खास तौर पर इस बात का ध्यान रखा गया है कि वामिका सुरक्षित तरीके से अपने बचपन को इंजॉय कर सके. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों ने नर्सरी तैयार कराने से पहले इंटीरियर डिजाइनर के साथ बच्चों के लिए काम करने वाले स्पेशलिस्ट की भी सलाह ली थी.

See also  T20 वर्ल्ड कप मे हारने के बाद, अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने लगे रोहित शर्मा, बांग्लादेश दौरे पर जाने से पहले GYM में खूब बहाया पसीना

विराट और अनुष्का के घर में एक बड़ा जिम भी है. दोनों ही फिटनेस फ्रीक हैं और ऐसे में जिम होना तो बनता है. बहुत कम लोगों का ध्यान इस बात पर जाता है कि दोनों के घर में मेडिटेशन और ध्यान के लिए भी जगह है. अनुष्का और विराट दोनों ही नियमित योग भी करते हैं. विराट और अनुष्का का झुकाव आध्यात्मिक ओर भी है. दोनों ने घर में खास तौर पर ध्यान योग के लिए जगह बनाई है.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के सी फेसिंग अपार्टमेंट में एक स्टडी रूम भी है. विराट और अनुष्का दोनों को ही किताबें पढ़ने का काफी शौक है. दोनों खास तौर पर रूमी की कविताओं के प्रशंसक हैं. अपने लग्जरी अपार्टमेंट में उन्होंने स्टडी रूम भी बनाया है.

Author

By Shujaz Chithara

Journalist Of Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *