5 नवंबर 1988 को दिल्ली मे एक साधारण सिख परिवार में जन्मे विराट कोहली आज भारतीय क्रिकेट टीम के अहम खिलाड़ी माने जाते हैं।सन विराट कोहली के पिता एक क्रिमिनल लॉयर है और उनकी माता गृहिणी हैं। विराट कोहली के एक बड़े भाई हैं जिनका नाम विकश और एक बड़ी बहन है जिसका नाम भावना है।उनके बचपन की बात करें तो विराट 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट बैट को अपने हाथ में आज मानने लगे थे और बचपन में अपने पिता प्रेम कोहली को बॉलिंग करने के लिए कहा करते थे। विराट की परवरिश उत्तम नगर में हुई है और उनकी शुरुआती पढ़ाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल से हुई है।


1998 में जब पश्चिम दिल्ली मे एक क्रिकेट एकेडमी का निर्माण हुआ तब 9 साल के विराट कोहली ने इस एकेडमी को ज्वॉइन किया था। खेलने के साथ साथ कोहली पढ़ाई लिखाई में भी अच्छे रहे हैं। उनके शिक्षक उन्हें होनहार और बुद्धिमान के तौर पर जानते हैं।एक इंटरव्यू में कोहली ने बताया था कि उन्हें मैच सब्जेक्ट से बेइंतहा नफरत है। उन्होंने एक बार 100 में 2 नंबर पाए जाने की बात भी बतायी थी। सचिन तेन्दुलकर को अपना आदर्श मान कर क्रिकेट खेलना शुरू किया था।विराट कोहली एक मध्य क्रम के बल्लेबाज और क्रिकेटर है।इसी के साथ साथ दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज सी में भी अपना कमाल दिखा चूके हैं।

कोहली प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेली की तरफ से आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान रह चूके हैं। विराट ने इस वेस्ट दिल्ली क्रिकेट ऐकेडमी के लिए भी क्रिकेट खेली है। विराट उन भारतीय खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा है। विराट कोहली ने 2000 ऐट में अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी और 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

निजी जीवन की बात करें तो विराट कोहली ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की है। दोनों साल 2013 में पहली बार शैम्पू के ऐड के इस सूट के दौरान मिले थे। यहीं से दोनों की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई। 4 साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद 11 दिसंबर 2017 को दोनों ने जर्मनी में शादी रचाई। आज दोनों की एक बेटी है जिसका नाम वामिका कोहली रखा गया है।

Author

By Shujah M S

Editor @ Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *