रानी मुखर्जी बॉलीवुड की ऐसी अदाकारा हैं जिन्होंने अपने करियर में काफी हिट फिल्में दीं थीं. उनकी जबरदस्त एक्टिंग स्किल्स का हर कोई दीवाना हो गया था. रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में हुआ था. रानी ( rani mukherji )  का नाम सबसे हाई प्रोफाइल अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार है. फिलहाल रानी मुखर्जी समाज सेवा में काफी ज्यादा कार्यरत हैं. वह काफी ज्यादा संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं. रानी मुखर्जी के पिता का नाम राम मुखर्जी ( ram mukherji )  और माता का नाम कृष्णा मुखर्जी ( krishna mukherji ) है.

आपको बता दें कि रानी मुखर्जी के एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम राजा मुखर्जी ( raja mukherji )  है. उनके परिवार का हर सदस्य फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है.

स्कूली शिक्षा

रानी की स्कूली शिक्षा मुंबई से ही हुई थी. उन्होंने एक महिला विश्वविद्यालय से होम साइंस में अपना ग्रेजुएशन भी पूरा किया. फिल्मों में आने से पहले रानी मुखर्जी ने एक्टिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करके एक्टिंग की सारी बारीकियां सीखी थी.

 

करियर

रानी मुखर्जी ने फिल्म “बयर फूल” से डेब्यू किया था. हालांकि वह इस फिल्म में साइड रोल में थीं लेकिन लीड रोल में उनकी पहली फिल्म “राजा की आयेगी बरात” थी हालांकि यह फिल्म भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई.

लेकिन उन्होंने अपनी एक्टिंग से हर किसी को प्रभावित कर दिया. इस फिल्म के बाद उनकी हर फिल्म को काफी सराहा भी गया. उसके बाद उन्हें एक के बाद एक फिल्में मिलने लगी. अपनी मेहनत के बल पर रानी मुखर्जी ने इंडस्ट्री में एक अलग ही नाम कमा लिया था

साल 2004 रहा बेहद लकी

साल 2004 रानी मुखर्जी के लिए बेहद लकी साबित हुआ. इसी साल जिस फिल्म की शूटिंग की गई थी उस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार मिले.


उन्हें यह दोनों पुरस्कार एक ही वर्ष में मिले थे. और वह दोनों पुरस्कार एक साथ जीतने वाली एक मात्र अभिनेत्री बन गई. मणिरत्नम की फिल्म “युवा” के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था. जिसमें उनके अलावा करीना कपूर और ईशा देओल भी थी.

हिट फ़िल्में

राजा की आयेगी बरात, चोरी चोरी चुपके चुपके, मुझसे दोस्ती करोगे, बंटी और बबली, बाबुल, मर्दानी, यह सारी फिल्में रानी मुखर्जी की हिट फिल्मों में शुमार थी. वहीं दूसरी ओर फिल्म कुछ कुछ होता है और युवा के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला. इसके साथ साथ उन्हें फिल्म “हम तुम” और फिल्म “ब्लैक” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था.

आपको बता दें कि रानी मुखर्जी की मां कृष्णा मुखर्जी भी एक प्लेबैक सिंगर थी. रानी मुखर्जी की शादी एक मशहूर डायरेक्टर ( rani mukherji married with ayaan mukherji ) के साथ की गई जिनका नाम अयान मुखर्जी था.

बंगाली फिल्म से किया डेब्यू

रानी की पहली फिल्म “बयर फूल” एक बंगाली फिल्म थी जो रानी मुखर्जी ने अपनी मां के कहने पर की थी. उसके बाद रानी ने पहली हिंदी फिल्म “राजा की आयेगी बरात” में मुख्य किरदार निभाया. 1998 में आमिर खान के साथ फिल्म “गुलाम” में अभिनय करने के बाद उनके करियर को उड़ान मिली. उनके अभिनय को काफी सराहा गया था.

गुलाम फिल्म में रानी मुखर्जी की एक्टिंग को काफी फैन फालोइंग मिली थी. साल 2003 में सबसे पहले फिल्म” चलते चलते” के लिए ऐश्वर्या राय को कास्ट किया जाना था लेकिन लेकिन ऐश्वर्या राय ने इस फिल्म के लिए साफ मना कर दिया. तब उन्हें फिल्म “चलते चलते” मिली जिसमें उनकी एक्टिंग की लोगों ने काफी तारीफ की थी.

21 अप्रैल 2014 में पेरिस में जाकर रानी ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली. उनके फैंस तक को खबर नहीं पड़ी थी. कुछ परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में ही रानी ने निर्देशक आदित्य चोपड़ा के साथ सात फेरे लिए.

Author

By Shujaz Chithara

Journalist Of Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *