न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में स्लो ओवर रेट के चलते टीम इंडिया पर भारी जुर्माना लगाया गया है। 18 जनवरी को यह मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया था। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ धीमी ओवर गति के लिए भारत पर मैच फीस का 60 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था। अमीरात आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने बताया कि भारत ने समय से तीन ओवर धीमी गेंदबाजी की। निर्णय पर पहुंचने से पहले समय भत्ते को ध्यान में रखा गया था।

खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जो आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहता है।भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने ऑन-फील्ड अंपायर अनिल चौधरी और नितिन मेनन, तीसरे अंपायर के एन अनंतपद्मनाभन और चौथे अंपायर जयरामन मदनगोपाल द्वारा लगाए गए अपराध को स्वीकार कर लिया। जिस वजह से औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

बात भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे सीरीज की करें तो, तीन मैच की इस सीरीज का पहला मुकाबला 12 रनों से जीतकर टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत की इस जीत में अहम योगदान शुभमन गिल का ही रहा जिन्होंने दोहरा शतक जड़ भारत को 349 के स्कोर तक पहुंचाया। गिल ने 208 रनों की धुआंधार पारी खेली और वह दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज बनें। भारत के इस स्कोर के सामने न्यूजीलैंड की पूरी टीम 337 रनों पर ढेर हो गई। ब्रेसवेल ने 140 रनों की शानदार पारी खेली, मगर वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला कल यानी 21 जनवरी को रायपुर में खेला जाना है। टीम इंडिया की नजरें इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने पर होगी, वहीं न्यूजीलैंड की टीम रायपुर वनडे जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी करना चाहेगी।

Author

By Shujah M S

Editor @ Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *