भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी अपनी तेज तरार गेंदबाजी के लिए जाने जाते है. इस गेंदबाज ने अपनी घातक गेंदबाजी के चलते टीम इंडिया को बहुत से मैच में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. टीम इंडिया में बहुत से तेज गेंदबाज आए लेकिन मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी के चलते क्रिकेट दर्शको में एक अलग ही पहचान बनाई है.
शमी को अब वनडे और टी20 में इतने ज्यादा मौके नही मिलते है. परंतु टेस्ट क्रिकेट का शमी को बादशाह कहा जाता है. यह खिलाड़ी उत्तर प्रदेश के अमरोहा तालुक रखता है. तो चलिए दोस्तों अच्छे से जानते है मोहम्मद शमी के जीवन और क्रिकेट के बारे में.

मोहम्मद शमी का जीवन परिचय

भारतीय टीम के स्टार गेदबाज मोहम्मद शमी का जन्म 3 सितंबर 1990 को अमरोहा, उत्तर प्रदेश में हुआ था. शमी को प्यार से लालाजी कहकर पुकारते है.

मोहम्मद शमी का परिवार

मोहम्मद शमी के पिता का नाम तौसिफ अली जो की एक किसान थे. उनकी माँ का नाम अंजुम आरा है. शमी के 3 भाई है जिनका नाम हसीब अहमद, मोहम्मद आसिफ मोहम्मद कैफ है और शमी की एक बहन भी है जिनका नाम सबीना अंजुम है.
इसके साथ ही मोहम्मद शमी की पत्नी जिनका नाम हसीन जहाँ है जो की एक मॉडल है और उनकी एक प्यारी सी बेटी जिनका नाम आइराह शमी है. आपको बता दूँ की शमी के पिता ने ही शमी को क्रिकेट की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया था.

मोहम्मद शमी की शादी कब और किसके साथ हुई?

शमी ने साल 6 जून 2014 को हसीन जहाँ से शादी की थी. शमी और हसीन जहाँ एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे. इन दोनों आगे चलकर लव मैरिज कर ली. शादी के 1 साल बाद एक प्यारी सी बेटी के पिता बने जिनका नाम ऐरा शमी है. लेकिन कुछ विवादों के चलते ये दोनी ही एक दूसरे से अलग रहने लगे.

शमी का क्रिकेट करियर

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का करियर बहुत ही उतार-चढ़ाव वाला था है. शमी ने 6 जनवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. उस मैच में शमी सिर्फ एक ही विकेट लेने में कामयाब रहे. इसके बाद इस खिलाड़ी ने एक के बाद कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किये और सभी चयनकर्ता का ध्यान अपनी और खीच लिया.

इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में शमी ने साल 2013 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला. उस मैच में शमी ने 9 विकेट लिए. इसके साथ ही मोहम्मद शमी ने टी20 में साल 2014 को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने का मौका मिला था और उस मैच में पाकिस्तान के उमर अकमल का शिकार किया था.

मोहम्मद शमी की बेटी का जन्म कब हुआ?

शमी और हसीन जहाँ की एक प्यारी सी बेटी है. जिनका जन्म 17 जुलाई 2015 को हुआ था. शमी अपनी बेटी ऐरा शमी को बहुत ज्यादा प्यार करते है.

आशा करता हूँ दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई मोहम्मद शमी की जीवन से जुड़ी यह अहम जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे.

Author

By Shujaz Chithara

Journalist Of Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *