शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर, 1999 को फाजिल्का, पंजाब में हुआ था, शुभमन गिल गिल परिवार के साथ फाजिल्का में जमीन के मालिक हैं। शुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर सिंह है।

जब शुभमन गिल क्रिकेट सीख रहे थे, तो उनके पिता किसानों से शुभमन को बल्लेबाजी अभ्यास में मदद करने के लिए गेंदें फेंकने के लिए कहते थे।

शुभमन के पिता लखविंदर सिंह ने बताया कि शुभमन को 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट का शौक था। उन्होंने यह भी कहा कि शुभमन गिल बैट बॉल के अलावा किसी खिलौने से नहीं खेलते थे। शुभमन गिल की सफलता में उनके पिता का सबसे बड़ा योगदान है।

अपने बेटे में क्रिकेट के प्रति इस प्यार को देखकर शुभमन के पिता उसे एक पेशेवर क्रिकेट कोच बनाने की सोचने लगे।शुभमन गिल जब 8 साल के थे तो उनके पिता उन्हें मोहाली ले गए। जहां उन्होंने किराए का मकान लिया, उसके सामने पीसीए नाम का क्रिकेट का मैदान था।

शुभमन गिल को पास की एक क्रिकेट अकादमी में भर्ती कराया गया था। वहीं से सुभमन ने अपनी प्रतिभा को निखारना शुरू किया।

शुभमन गिल जुनून के साथ क्रिकेट खेलते हैं

गिल ने बड़े उत्साह और जुनून के साथ क्रिकेट का अध्ययन किया। और कुछ ही सालों में सुभमन की मेहनत का असर दिखने लगा। शुंभन ने 2016-17 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हुए खाता खोला था। शुभमन ने फरवरी 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी और नवंबर 2017 में रणजी ट्रॉफी मैच में अपना पेशेवर क्रिकेट डेब्यू किया।

अंडर -16 टीम में विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए खेलते हुए, शुभमन ने दो नाबाद शतक लगाए और नज़रें गड़ा दीं। लोग। लोगों को आकर्षित करें।

पिछले दो सालों से शुभमन गिल को बीसीसीआई द्वारा सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित किया जाता रहा है। अंडर-19 खेलते हुए शुभमन ने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में 147 रन बनाए। इस मैच में शुभमन गिल को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला।

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों में शुमार शुभमन गिल का नाम कुछ दिनों से बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान के साथ रोमांस की वजह से सुर्खियों में है.

दोनों के रिश्ते की अफवाहें काफी समय से हैं, लेकिन दोनों ने अब तक सार्वजनिक तौर पर कुछ भी जाहिर नहीं किया है।

Author

By Shujaz Chithara

Journalist Of Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *