बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार को खिलाड़ियों का खिलाड़ी कहा जाता है. उनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है. अक्षय कुमार ने बॉलीवुड की 125 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और उन्हें 2 बार इसके लिए फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुका है. अक्षय कुमार सबसे ज्यादा अपनी लाइफ स्टाइल और डेली रूटीन के लिए जाने जाते हैं. इसके साथ ही वह बिल्कुल फिट बॉडी और मार्शल आर्ट में पारंगत है. खिलाड़ी अक्षय कुमार अपनी ज्यादातर फिल्मों में स्टंट खुद ही किया करते हैं. बॉलीवुड के सबसे फिट अभिनेताओं में से एक अक्षय कुमार के बारे में आज हम आपको निजी जानकारी दे रहे हैं.

अक्षय कुमार का जन्म 

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार का जन्म पंजाब राज्य के अमृतसर में हुआ था. इनके पिता जी का नाम हरिओम भाटिया है और वह मिलिट्री में एक ऑफिसर थे. अक्षय कुमार की माता जी का नाम अरुणा भाटिया है और उनकी एक बहन भी है, जिनका नाम अलका भाटिया है.

अक्षय कुमार

एजुकेशन 

अक्षय कुमार ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डॉन बॉस्को स्कूल से की है. लेकिन इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने मुंबई आकर गुरु नानक खालसा कॉलेज से पूरी की है.

अगर उनकी मार्शल आर्ट की डिग्री के बारे में बात करें तो वह भारत में ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुके हैं. इसके लिए उन्होंने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग थाईलैंड के बैंकॉक शहर से ली है. बैंकॉक से भारत लौटने के बाद उनका एक फोटो शूट काफी वायरल हुआ था. उसे देखने के बाद ही उन्हें बॉलीवुड में पहली फिल्म ‘दीदार’ में एक्टिंग करने का मौका मिला.

शादी 

अगर इनके पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो अक्षय कुमार ने बॉलीवुड एक्टर राजेश खन्ना और एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया की बेटी और बॉलीवुड एक्ट्रेस रह चुकी ट्विंकल खन्ना से शादी की है. ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार के दो बच्चे भी हैं. इनमें बेटे का नाम आरव भाटिया है और बेटी का नाम नितारा भाटिया है.

अक्षय और ट्विंकल की शादी 

अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना की शादी 17 जनवरी 2001 में हो गई थी. पता चला है कि पहले अक्षय कुमार ट्विंकल खन्ना से शादी नहीं करना चाहते थे लेकिन ट्विंकल खन्ना की मां एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया के दबाव में आकर उन्होंने यह शादी की. इन दोनों के दो बच्चे भी हो चुके है. ट्विंकल खन्ना की शादी के बाद अक्षय कुमार ने अपनी प्लेबॉय इमेज छोड़कर सादा जिंदगी जीना शुरु कर दिया और आज अपने परिवार के साथ खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं.

करियर 

अगर खिलाड़ी अक्षय कुमार के फिल्मी करियर के बारे में बात करें तो उन्होंने लीड रोल में फिल्म ‘सौगंध’ से डेब्यू किया था. लेकिन इस फिल्म से पहले उन्हें ‘आज’ फिल्म में भी एक मार्शल आर्ट ट्रेनर का रोल दिया गया था, जिसमें उनके मुख्य भूमिका नहीं थी. शुरुआती कुछ फिल्मों से उन्हें दर्शकों का कोई खास रिस्पांस नहीं मिला. लेकिन खिलाड़ी सीरीज की फिल्में करने के बाद उन्हें बॉलीवुड का ‘खिलाड़ी कुमार’ कहा जाने लगा.

Author

By Shujaz Chithara

Journalist Of Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *